Business

What’s E-Commerce in Hindi – Sorts of E-Commerce in Hindi

26

What’s E-Commerce in Hindi: आज market में ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो ऑनलाइन ही अपने वस्तुओं और सेवायों को खरीदते है या बेचते है। आजकल ज्यादातर लोग web की माध्यम से ही ऑनलाइन सामान ख़रीद रहे है। यह इंटरनेट पर एक प्रकार का enterprise ही होता है, जिसे E-business भी कहा जाता है।

E-business जिसे E-Commerce भी कहते है, E-Commerce का अर्थ यह होता है की, किसी product या providers की on-line ख़रीदी या बिक्री करना। तो निचे इ-कॉमर्स क्या है, इ कॉमर्स के प्रकार, benefits of e-commerce in Hindi, E-Commerce Web site कोनसी है, e-commerce examples और इसके बारे में और भी कुछ जानकारी जानते है।

Reading:: Explain scope and limitations of e commerce in hindi

e-commerce meaning in hindi, scope of e-commerce in hindi, advantages of e-commerce in hindi, e commerce full form, features of e-commerce in hindi, e business types, e-commerce websites list, top 10 e-commerce websites,

E-commerce full kind

‘Digital Commerce’ यह E-Commerce का पूरा नाम है।

What’s E-Commerce in Hindi – इ-कॉमर्स क्या है

e-commerce that means in Hindi: E-Commerce यह web पर एक प्रकार का enterprise है, इसे E-business भी कहते है। इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के द्वारा यानि web की मदद से किसी product या service को खरीदना या बेचना इसे ही E-Commerce कहते है।

Digital Commerce यह इंटरनेट के माध्यम से व्यवसायों द्वारा विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की खरीद-बिक्री की एक प्रक्रिया है। आजकल ई-कॉमर्स यह उन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है, जो अलग-अलग चीजों को खरीदना और बेचना चाहते है, क्योंकि यह सुविधा रिटेलर विक्रेताओं को लागत मे लाभ और ग्राहकों को लागत बचत प्रदान करता है।

scope of e-commerce in Hindi

ई-कॉमर्स के अंतर्गत इंटरनेट पर on-line purchasing, on-line cost, on-line ticket reserving, EDI – Digital information interchange, web banking, cellular banking जैसे काम किये जाते है और यह सब e-commerce examples है, जो हम घर बैठे आसानी से कर सकते है। इसलिए यह इंटरनेट पर ऑनलाइन किया जाने वाला एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य बन गया है और यह सेवा 24 hours शुरू रहती है, इसलिए हम कही से और कभी भी on-line purchasing कर सकते है।

Sorts of E-Commerce in Hindi – Sorts of E-Commerce Enterprise Fashions

e enterprise sorts: E-Commerce enterprise fashions यानि E-Commerce के प्रकार को आमतौर पर नीचे दिए गये classes में वर्गीकृत किया जाता है। तो ई-कॉमर्स के प्रकार के बारे में जानते है।

  1. Enterprise to Enterprise
  2. Enterprise to Shopper
  3. Shopper to Shopper
  4. Shopper to Enterprise
  5. Enterprise to Administration
  6. Shopper to Administration

Read more:: “Cash flushed down the bathroom” – clients decry low-cost company Trademark Plus

तो इन प्रकारों के बारे में हम निचे सविस्तर में जानेंगे।

1. Enterprise to Enterprise E-commerce (B2B)

Enterprise to Enterprise इस तरह के E-commerce में सामान और सेवायों से संबंधित सभी प्रकार के व्यवहार, लेन देन का समावेश होता है। इस प्रकार में मुख्यतः दो व्यवसायों के बिच लेन देन किया जाता है।

जैसे की एक enterprise organisation अपने product बनाकर किसी दूसरे enterprise organisation को बेचता है, इसमे retailers के साथ साथ wholesalers और उत्पादक का भी समावेश होता है।

2. Enterprise to Shopper E-commerce (B2C)

Enterprise to Shopper ( B2C ) E commerce मे बिज़नेस और कंज्यूमर यानि कारोबार और ग्राहकों के बीच लेन-देन होता है। आज Flipkart, Amazon, Aliexpress जैसी कुछ web site है जहा से हम कोई भी product order करके ख़रीद सकते है। आज B2C E-commerce का ही ज्यादातर उपयोग हो रहा है।

Amazon, Flipkart, Myntra जैसी digital purchasing websites पर आपको जो चाहे वह product मिल जायेंगे और आप वह on-line order करके ख़रीद सकते है।

3. Shopper to Shopper E-commerce (C2C)

दो ग्राहकों के बीच उत्पादों और सेवाओं की लेन देन होती हैं। OLX, Ebay, faster जैसी web site पर हम कोई भी पुरानी वस्तुओं को on-line ख़रीद सकते है या बेच सकते है। एक shopper web site के माध्यम से अपना कोई product किसी दूसरे shopper को बेचता है।

4. Shopper to Enterprise E-commerce (C2B)

C2B E-commerce में Shopper अपने product या service को किसी firm को बेचता है, इसमे बेचने और खरीदने की course of पूरा उलटा होता है। इसमे व्यक्ति अपनी वस्तुओं या सेवाओं को बनाते हैं जैसे की, किसी कंपनी के लिए emblem या web site, Design components, Royalty free pictures बनाकर कंपनियों को बेचते हैं। यह काम आप freelancer जैसी web sites से कर सकते है।

5. Shopper to Administration E-commerce (C2A)

Shopper to Administration E-commerce Mannequin मे व्यक्तियों और प्रशासन के बीच इलेक्ट्रॉनिक लेन देन किया जाता है। distance studying (दूरस्थ शिक्षा), data sharing (सूचना साझा करण ), digital tax submitting (इलेक्ट्रॉनिक कर दाखिल करना ) यह C2A E-commerce Mannequin के कुछ examples है, जो web site द्वारा किये जाते है। C2A यह G2C यानि Authorities to Citizen इस नाम से भी जाना जाता है।

6. Enterprise to Administration E-commerce (B2A)

Read more:: 23 Varieties of Home windows Utilized in Constructing Building

G2A E-commerce में कंपनियों और लोक प्रशासन के बीच लेन देन होते हैं। B2A को G2A यानि Authorities to Enterprise इस नाम से भी जानते है। इसमे विभिन्न सेवाओं, जैसे कि social safety (सामाजिक सुरक्षा), employment (रोज़गार), authorized paperwork (कानूनी दस्तावेज़ों), इत्यादि का समावेश होता है।

Advantages of E-Commerce – इ कॉमर्स के फ़ायदे

Benefits of e-commerce in hindi: उपर हमने E-Commerce के विभिन्न प्रकारों के बारे में जाना है और E- Commerce का उपयोग करने से हमे बहुत profit मिलते है। तो आगे हम इ कॉमर्स के फ़ायदे क्या है यह जानते है।

  1. Web पर सभी प्रकार के product मिलते है और कोई भी वस्तु ख़रीदने के लिए कहा बाहर जाने की जरूरत नही होती, आप घर बैठे on-line product order कर सकते है और वह प्रोडक्ट अपने घर पर ही डिलीवर हो जाते है।
  2. इ-कॉमर्स का उपयोग करने के लिए कोई समय नही रहता आप जब चाहे तब on-line purchasing का फ़ायदा उठा सकते है। On-line purchasing service 24 hours शुरू रहती है।
  3. On-line ख़रीददारी करने के लिए बहुत सी web site है इससे आप कोई product और उनकी क़ीमत को examine कर सकते है।
  4. Web द्वारा सभी प्रकार के product और providers कस्टमर तक आसानी से पहुँच सकते है।
  5. On-line purchasing करने से cost quick होता है, क्योंकि मोबाइल ट्रांजेक्शन या web banking का उपयोग होने के कारण पेमेंट फास्‍ट होता हैं।
  6. इ-कॉमर्स का ऑनलाइन उपयोग होने के कारण किसी प्रकार के paperwork की जरूरत नही पड़ती।
  7. E-Commerce यह enterprise course of को सरल और कुशल बनाने के लिए बहुत मदद करता है।
  8. इ-कॉमर्स उत्पादों की लागत कम करने में मदद करता है।
  9. E-Commerce firm की ब्रांड को अधिक बेहतर बनाता है।
  10. E-Commerce से Nationwide और Worldwide on-line purchasing की डिमांड बहुत बढ़ रही है।

Disadvantages of E-Commerce

E-Commerce का उपयोग करने से जैसे हमे फ़ायदे होते है वैसे ही कुछ नुकसान भी देखने को मिलते है। तो दोस्तों नीचे हम इ-कॉमर्स के नुकसान – Disadvantages of e-commerce के बारेमे जानते है।

  1. आप on-line जो कुछ भी प्रॉडक्‍ट खरीदते है तो उस product को नज़दीक से देखकर चेक नही कर सकते है। इसी कारण से low high quality product या faulty product भी आपके घर पर डिलीवर हो सकते है।
  2. कभी कभी ऐसा होता है की, आपको ख़राब क्वालिटी के प्रोडक्ट मिलने पर आप उसके बारे में कोई शिकायत नही कर सकते। इसलिए कस्टमर को अच्‍छी सर्विस नही मिल सकती। और उनका टाइम और पैसों का भी नुकसान हो जाता है।
  3. On-line purchasing करने के लिए आपको अपने पर्सनल डिटेल्‍स और क्रेडिट कार्ड की जानकारी देनी पड़ती है। इसकी वजह से कभी कभी आपकी इनफॉर्मेशन भी चोरी हो सकती है।
  4. On-line web site में आपको एक साथ बहुत सी वस्तुए दिखाई देती है। इसकी वजह से हम अनचाहे या अनावश्यक वस्‍तूए भी खरीदते है।

High 10 e-commerce web sites

e-commerce web sites record: आपको web पर ऐसी बहुत सी web site मिल जाएगी है जिससे आप आसानी से जब चाहे तब on-line purchasing कर सकते है, तो High E – Commerce Web site कोनसी है यह हम देखते है।

Record of On-line Purchasing Websites in India / E – Commerce Web sites in World

1) Amazon.com2) Snapdeal.com 3) Flipkart.com 4) Homeshop 185) Infibeam.com6) Jabong7) Shopclues 8) Infibeam.com 9) Yebhi10) Quiker11) eBay12) Walmart13) Alibaba14) Taobao15) Overstock

तो अगर आपको इंटरनेट के माध्यम से on-line purchasing करनी है। तो उसके पहले आपको उस web site के बारे में पूरी और सही जानकारी मिलना बहुत जरूरी है। नही तो आपका नुकसान भी हो सकता है।

FAQ for E-Commerce

उम्मीद है की, आपको E-Commerce के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी। और आशा करते है की आपको “ What’s E-Commerce – Sorts of E-Commerce in Hindi ” हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों में ज़रूर Share करे और हमे Feedback करके बताये।

Read more:: From Google Voice

0 ( 0 bình chọn )

Ý kiến bạn đọc (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.